Mirzapur News: रामलीला कमेटी बरियाघाट के तत्वाधान में पूर्वांचल का सबसे बड़ा दशमी मेला , संदिग्ध परिस्थितियों में दो मासूम बच्चियों की हुई मौत, CMO Aligarh: CMO अलीगढ़ ने किया स्वास्थ्यकेंद्र का औचक निरीक्षण, डॉक्टरों के छूटे पसीने, शराब के नशे में धुत पिता अपने बेटे को भुला मेले में, 17 घंटे ढूंढ़ने के बाद भी... , बैंक में निकलीं 7855 नौकरियां:IBPS ने निकालीं वैकेंसी, सिलेक्शन ऑनलाइन एग्जाम के जरिए; 27 तक करें अप्लाई, श्रम विभाग के द्वारा मजदूर व मेधावी छात्रों को बांटी गई साइकिल, साइकिल पाकर खिल उठे चेहरे, Dengue News: Aligarh में कहर बरपा रहा डेंगू और वायरल बुखार, 24 घंटे में 5 मरे, नगर पालिका से परेशान जनपद वासी, घर से सामने ही किया जा रहा कूड़ा डंप , Auraiya News: वाहन की टक्कर से युवक की मौत, गुस्साए ग्रामीणों ने लगाया जाम, Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: खुद को मानते हैं 'तारक मेहता' का ज़बरदस्त फैन, तो पहचानिए इन फोटो में अपने फेवरेट किरदार को ,

Benefits of coconut water

Benefits Of Coconut Water

Benefits Of Coconut Water: नारियल पानी के ये 4 फायदे जो आपको नहीं पता होंगे

कोविद महामारी के दौरान लोग अपने बचाव को लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अब नेचुरल तरीके अपना रहे हैं। हाल के दिनों में तमाम लोगों ने अपनी डाइट में हर रोज नारियल पानी का सेवन शुरू कर दिया है। नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी को तुरंत एनर्जी देते हैं और कई गंभीर बिमारियों से बचाने में मदद भी करते हैं।

जानिए आखिर क्यों शरीर के लिए फायदेमंद है नारियल पानी

  • ​नारियल पानी में पाए जाते है ये पोषक तत्व

नारियल पानी में दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा की मात्रा नहीं होती है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम,विटामिन-सी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के अलावा ऐंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं जो पूरी बॉडी को पावर देते हैं।

  • स्किन और बालों के लिए है लाभदायक 

नारियल पानी में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने, एजिंग के लक्षणों से बचाने, रंगत में सुधार करने और त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।  नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है, जो त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। स्किन के अलावा ये बालों के लिए भी लाभकारी है। इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

  • पोस्ट-वर्कआउट एनर्जी देता है नारियल पानी

वर्कआउट के बाद पैक्ड एनर्जी ड्रिंक लेने की बजाय एक नारियल का पानी पियें। जब आपको एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है तो नारियल पानी आपके शरीर को तुरंत हाईड्रेट करता है और एनर्जी भी देता है। नारियल पानी, एक लो कैलोरी ड्रिंक होती है जिसमें मिनरल्स ज़्यादा मात्रा में होते हैं। वर्कआउट के बाद बॉडी के लिए ये परफेक्ट कॉम्बिनेशन मन जाता है। 

  • वज़न काम करने में करेगा मदद 

अगर आप भी अपना वज़न काम करने की चाहत रखतें है तो नारियल पानी आपकी बहुत मदद करेगा   

 


Comment As:

Comment (0)