depositphotos_39331555-stock-photo-healthy-toasted-pumpkin-seeds

कद्दू के बीज में हैं चमत्कारी गुण, इन बिमारियों से मिलेगा छुटकारा

कद्दू के बीज में हैं चमत्कारी गुण, इन बिमारियों से मिलेगा छुटकारा

Health Benefits of Pumpkin Seeds: कद्दू तो आपने खाया ही होगा और उसे काटते वक्त अक्सर हम उसके छिलके के साथ-साथ उसके बींज भी फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, कद्दू के बीज पोषण से भरपूर होते हैं। कद्दू के बीज के अनगिनत फायदों को जानने के लिए आगे पढ़ें:

कद्दू के बीज(pumpkin seeds) खाने योग्य, चपटे, अंडाकार आकार के हरे बीज होते हैं। जब कद्दू के गूदे से निकाल दिया जाता है, तो उन्हें एक स्वादिष्ट, कुरकुरे स्नैक बनाने के लिए, सादे या अन्य स्वादों जैसे कि तेल और मसालों के साथ धोया और भुना जा सकता है।

Roasted Pumpkin Seeds {Super Easy}

बिमारियों से बचाव

कार्ब्स में कम होने और plant protein का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, शोध से पता चलता है कि कद्दू के बीज खाने से type 2 diabetes से बचाव में मदद मिलती है या अन्य तरीकों से इसकी जटिलताओं को कम करने में मदद मिलती है, जैसे इंसुलिन विनियमन(insulin regulation) में सुधार, और मधुमेह के परिणामों के खिलाफ अंगों की रक्षा करना।

8 Surprising Health Benefits of Pumpkin | Is Pumpkin Good for You? -  Healthgrades

दिल को रखे दुरुस्त

 

कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम होता है। मैग्नीशियम दिल को स्वस्थ रखता है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। जिन लोगों को हृदय रोग है या जिन्हें नहीं भी है, उन्हें कद्दू के बीजों का सेवन दूध के साथ करने से लाभ होगा। ब्लड प्रेशर के अधिक होने से कई तरह के दिल संबंधित रोगों से भी बचाव होता है।

2,986 Pumpkin Heart Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock

प्रीमेच्योर ग्रेयिंग

बाल असमय सफेद हो रहे हैं, तो कद्दू के बीज से तैयार हेयर पैक बालों में लगाएं। इस बीज में विटामिन ए, ई (vitamin B1, vitamin B2, vitamin B3, vitamin B5, vitamin B6, vitamin B9, vitamin C, vitamin E and vitamin K) और मिनरल्स जैसे कॉपर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन आदि भरपूर होते हैं, जो बालों को मजबूती देता है। साथ ही इसमें खनिज होता है, जो मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

Tips to get rid of white hair at a young age - OrissaPOST

इससे बाल कम उम्र में सफेद होने से बच सकते हैं। इसके लिए आप कद्दू के बीजों का पेस्ट बनाएं। इसे किसी भी हेयल ऑयल में मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगाएं। इससे बलों का झड़ना भी रुकेगा।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

यह बीटा कैरोटीन(beta carotene) को बढ़ाता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपकी आंखों की रोशनी(eyesight) को तेज करता है।

Five Health Benefits of Pumpkin — Withings

कील मुंहासों से छुटकारा

यदि आपके चेहरे पर कील-मुहांसे, दाग-धब्बे, डार्क सर्कल, झुर्रियों की समस्या कम उम्र में ही नजर आने लगी है, तो परेशान ना हों। कद्दू के बीज (pumpkin seeds) में एंटीऑक्सीडेंट और जिंक(zinc and vitamin E) तत्व होते हैं, जो त्वचा से संबंधित इन सभी समस्याओं को दूर करते हैं। कद्दू के बीज के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से मुहांसे समाप्त होते हैं। त्वचा में निखार आता है, चेहरे का रंग साफ होता है। 

Pumpkin Seed Oil for Skin Health & Acne | How to use

 


Comment As: