7-best-apps-for-making-free-international-calls

कॉल के दौरान आवाज एकदम साफ आएगी, सेटिंग्स में जाकर चुनना होगा यह फीचर

कॉल के दौरान आवाज एकदम साफ आएगी, सेटिंग्स में जाकर चुनना होगा यह फीचर

Clear Calling: सर्च इंजन कंपनी Google अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड में लगातार नए फीचर्स शामिल करती है, जिसका फायदा सभी ब्रैंड्स के एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को मिलता है। एक बार फिर गूगल खास फीचर लेकर आई है, जिससे कॉलिंग के दौरान साफ आवाज सुनाई देगी और बैकग्राउंड नॉइस जैसी दिक्कतों से बचा जा सकेगा। नए फीचर को कंपनी ने Clear Calling नाम दिया है। 

Airtel Wifi Calling, Voice Over Wifi Calling

कॉलिंग के दौरान अलग-अलग वजहों से आवाज कटने या फिर साफ ना सुनाई देने जैसी परेशानियां आती हैं। एंड्रॉयड यूजर्स को ऐसी स्थिति से बचाने के लिए गूगल नए क्लियर कॉलिंग फीचर को एंड्रॉयड 13 का हिस्सा बनाने जा रही है। यह फीचर कॉल आने पर अपने आप बैकग्राउंड से आ रहे शोर को कम कर देगा और साफ और स्पष्ट आवाज कॉल करने वाले को सुनाई देगी। 

साउंड एंड वाइब्रेशन सेटिंग्स में मिला विकल्प
नए रिपोर्ट्स में इस फीचर के कुछ स्क्रीनशॉट्स भी सामने आए हैं, जिनसे पता चला है कि नया क्लियर कॉलिंग फीचर डिवाइस सेटिंग्स के साउंड एंड वाइब्रेशन सेक्शन में जाने पर मिलेगा। एंड्रॉयड 13 अपडेट के साथ ही यह फीचर सेटिंग्स में दिखने लगेगा। संभव है कि बाद में इसे पुराने एंड्रॉयड वर्जन्स का हिस्सा भी बनाया जाए, लेकिन अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा। 

How To Disable Calling in WhatsApp

पिक्सल स्मार्टफोन्स में मिलने लगा नया फीचर
गूगल सबसे पहले अपनी पिक्सल सीरीज के डिवाइसेज को लेटेस्ट एंड्रॉयड अपडेट्स देती है। यही वजह है कि पिक्सल स्मार्टफोन्स में क्लियर कॉलिंग फीचर का फायदा यूजर्स को सबसे पहले मिल रहा है। नए अपडेट के साथ जल्द सैमसंग, वनप्लस, ओप्पो, शाओमी और सोनी जैसे दूसरे ब्रैंड्स भी यह फीचर अपने यूजर्स तक पहुंचाएंगे और उन्हें लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

एंड्रॉयड 14 का बीटा रोलआउट भी शुरू हुआ
साल 2022 खत्म होने में बेशक अभी कई महीने बाकी हैं, लेकिन गूगल ने एंड्रॉयड के अगले वर्जन एंड्रॉयड 14 पर काम शुरू कर दिया है। बीटा टेस्टर्स के लिए गूगल नए एंड्रॉयड 14 का बीटा वर्जन रोलआउट अगले साल अप्रैल महीने में कर सकता है। इसके बाद फीचर्स में बदलाव और सुधार करते हुए कंपनी दूसरी या तीसरी तिमाही में इसका आधिकारिक लॉन्च करेगी।


Comment As: