collage-1657363377

सोमवार के व्रत में करें इन टेस्टी फलाहार भोजन का सेवन

सोमवार के व्रत में करें इन टेस्टी फलाहार भोजन का सेवन

सावन 2022 की शुरुआत 14 जुलाई को उत्तर भारत में हुई थी। यह महाराष्ट्र जैसे पश्चिमी राज्यों में 29 जुलाई को शुरू होगा। अब, सावन या श्रावण मास हिंदू कैलेंडर में सबसे शुभ और पवित्र माना जाता है।

सोमवार का व्रत या सावन सोमवार व्रत इस महीने का सबसे अभिन्न अंग है। श्रवण मास एक ऐसा समय है जब सात्विक जीवन शैली का पालन करने की सलाह दी जाती है। कई भक्त प्रत्येक सोमवार को उपवास रखते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं।

Sawan Somvaar Fast 2022: Diet Chart and Tips for Sawan Vrat, check here the  chart

कई महिलाएं हर मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखती हैं और देवी पार्वती की पूजा करती हैं। वहीं इस त्योहार के महीने में सबसे बड़ा सवाल होता है कि क्या खाया जाए।

हमने हाल ही में, उन व्यंजनों की एक सूची तैयार की है, जिन्हें आप इस शुभ महीने के शुभ दिनों में उपवास के रूप में आजमा सकते हैं।

फलहारी साबूदाना आलू की रोस्टी

सावन के व्रत में आलू और साबूदाने से बने इस स्वादिष्ट परांठे का आनंद लीजिये। यह ऊर्जा की कमी को तेजी से भरने के लिए कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च की बहुत आवश्यक आवश्यकता को पूरा करता है।

साबुदाना रोटी रेसिपी - Sabudana ki roti ki recipe- sabudana ki roti kaise  banate hain- Sabudana Roti - YouTube

मखाना कटलेट

मखाना कटलेट एक सुपर क्विक डिश है जिसे आप सिर्फ 10 मिनट में बना सकते हैं। मखाना शरीर को मजबूत बनाता है, जलन को कम करता है और प्यास बुझाता है।

Navratri Special Makhana Ke Cutlet Homemade Easy Vrat Recipe-Navratri  Special: घर पर तैयार करें चटपटें और कुरकुरे 'मखाने के कटलेट'

राजगीरा पुरी

राजगिरा पुरी उपवास के दौरान आजमाए जाने वाले पसंदीदा व्यंजनों में से एक है। यह ऐमारैंथ के आटे से बनाया जाता है और पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री होता है। आप इसे आलू की सब्जी या खीरे के रायते के साथ मिलाकर सबसे अच्छे भोजन का आनंद उठा सकते हैं।

राजगिरा फलाहारी पुरी (Rajgira Farali Puri recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की  विधि in Hindi by Asmita Rupani - Cookpad

फराली भाकरवड़ी

भाकरवड़ी स्वाद और मसालों से भरे उपवास के दौरान सबसे अच्छे नाश्ते में से एक है। यह कुरकुरे लेकिन नरम होते हैं और सावन 2022 के दौरान आपको जरूर खाना चाहिए।

ROASTED FARALI BHAKARWADI 200 GM – Neelam Foodland

फराली राजगिरा शीरा

राजगिरा शीरा सावन 2022 के दौरान आपके उपवास रखने के लिए एक आदर्श मिठाई है। इसमें बहुत कम सामग्री की आवश्यकता होती है, यह जल्दी बन जाती है और साथ ही ये बहुत हेल्दी होता है।

राजगिरा शीरा रेसिपी - Rajgira Halwa Recipe in Hindi - WeRecipes

सावन में आप विभिन्न प्रकार के फलाहार का आनंद ले सकते हैं। बरसात के मौसम के साथ, आप इन स्वादिष्ट भोजन के साथ लुत्फ उठा सकते हैं।


Comment As: