दुर्गा पूजा के लिये लखनऊ में लगा भव्य पंडाल

दुर्गा पूजा के लिये लखनऊ में लगा भव्य पंडाल, सेल्फी प्वांइट बना आकर्षण का केंद्र

दुर्गा पूजा के लिये लखनऊ में लगा भव्य पंडाल, सेल्फी प्वांइट बना आकर्षण का केंद्र

लखनऊ में कई बड़ी दुर्गा पूजा समितियों ने इस साल अपने पंडालों के लिए पारंपरिक विषयों को अपनाया है, दुर्गा पूजा में थीम आधारित पूजा पंडालों में दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ती है। और कहीं पूजा पंडालों में लाइट का जलवा दिख रहा है।


मॉडल हाउस दुर्गा पूजा
इस साल मॉडल हाउस में बहुत ही भव्य दुर्गा पूजा पंडाल का आयोजन किया जा रहा है। कोलकाता से आये हुए पंडाल निर्माता ने लखनऊ में दुर्गा पूजा के लिए अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की थीम पर राम मंदिर की प्रतिकृति की तरह पंडाल बनाएं। इस पंडाल को 80 फीट ऊंचा बनाया गया है। इस पंडाल को भव्य बनाने और सजाने के लिए 3,000 बांस, सूरत से मंगाए गये थे, और 3,500 मीटर कपड़े, 150 किलो लोहे की कील, थर्मोकपल के 2,000 टुकड़े के साथ 150 लीटर पेंट का इस्तेमाल किया गया है। अयोध्या के श्रीराम मंदिर के स्वरूप के साथ ही रात में कोलकाता से आई चंदरनगर की लाइटों से पूरा परिसर जगमगाएगा। सुनहरी रोशनी से नहाए पंडाल में मां की आराधना होगी। पंडाल के बाहर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है, और मां के दर्शन के लिए महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई।

मॉडल हाउस में 1975 से होती है दुर्गा पूजा
मॉडल हाउस पार्क में साल 1975 से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है। ये पूजा मॉडल हाउस इलाके के पांच लोगों ने मिलकर शुरू की थी। धीरे-धीरे लोग जुड़ते गए और ये शहर की बड़ी दुर्गा पूजा में शामिल हो गई।

 


 


Comment As: