cfg

नाखून की चमक को ऐसे रखें बरकरार...

नाखून की चमक को ऐसे रखें बरकरार...

हर कोई खूबसूरत और चमकदार नाखून चाहता है। सही तरह से देखभाल नहीं करने की वजह से नाखून जल्दी टूटते हैं, और कई बार अंदरूनी बीमारी की ओर भी इशारा करते हैं।

Affina Nail Spa and Waxing

Care tips: कई लड़कियां लंबे और परफेक्ट शेप नाखून रखना पसंद करती है। ये आपकी हाथों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। इन दिनों ऑर्टिफिशियल नेल्स पर नेल आर्ट करने का ट्रेंड काफी छया हुआ है। लेकिन कुछ लोगों के नाखून टूट जाते हैं। इसकी वजह से उन्हें परफेक्ट शेप नहीं मिलती है। क्या आपने सोचा है कि नाखून टूटने के पीछे क्या कारण हो सकता है। अगर नहीं, तो हम बताते हैं, नाखून टूटने के पीछे हार्मोनल कारण सकता है। इसके अलावा पोषण की कमी हो सकती हैं। अगर नेल पेंट या नेल आर्ट पसंद है, तो उनकी केयर भी बेहद जरूरी है। अक्सर महिलाएं नेल पेंट तो लगाती हैं, लेकिन नाखूनों की देखभाल नहीं कर पातीं, जिसके कारण उनके नाखून टूटने या पीले पड़ने लगते हैं। मैनिक्योर की शुरुआत होती है हाथों की सही ढंग से स्क्रबिंग से। ऐसा तब तक करें, जब तक कि हाथों से धूल-मिट्टी पूरी तरह निकल नहीं जाती।


अच्छी क्वालिटी के नेल्स करवाएं...

Fofosbeauty 24PCS Press on Fake Nails, Extra Long Coffin False Nails, Jumpy  Cutie - Walmart.com
अगर आप अधिकतर नेल एक्सटेंशंस करवाती हैं, तो नेल्स की क्वालिटी का खास खयाल जरूर रखें. सस्ती और खराब नहीं है, आपके नाखूनों को प्रभावित कर सकते हैं, इसीलिए अच्छी क्वालिटी के नेल्स ही इस्तेमाल करें।

नाखूनों की डीप क्लीनिंग करें...
नेल एक्सटेंशंस हटाने के बाद आपको अपने नाखूनों की अच्छे से क्लीनिंग करनी चाहिए ताकि एक्सटेंशन करवाते समय इस्तेमाल किए केमिकल्स नाखूनों से हट जाएं। नाखूनों को साफ करने के लिए हाथों को कुछ देर गुलाब जल में डुबाकर कॉटन से साफ करें।

छोटे नाखून रखें...
जब आपके नाखून लंबे होते हैं तो आसानी से टूट जाते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप नाखुनों को छोटा रखें। छोटे नाखूनों को मेंटेन करना आसान होता है। छोटे नाखूनों में गंदगी नहीं जमती हैं, और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

नाखून चमकेंगे

- पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं और 15 मिनट तक उसमें हाथ डालकर रखें। इसके बाद कॉटन बाल्स से पोंछ लें।

- नाखूनों को पीलेपन से बचाने के लिए पानी में एक नींबू का रस डालें और 10 मिनट तक हाथ उसमें डुबोएं। इससे पीलापन दूर हो जाएगा।

- अगर आपकी नाखून चबाने की आदत हो तो इसे तुरंत छोड़ दें।

- अगर अंगुलियों के आसपास की त्वचा निकल रही है तो उस जगह पर क्यूटिकल आयल लगाएं।


Comment As: