72acdb3f-435d-4275-8e3e-822a5b436656

मुंबई की सड़को पर अब जल्द दौड़ेगी BEST की डबल डेकर AC बसें

मुंबई की सड़को पर अब जल्द दौड़ेगी BEST की डबल डेकर AC बसें

Mumbai News: भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर AC बस (Double Decker AC Bus) जल्द मुंबई (Mumbai) की सड़कों पर दौड़ते दिखेगी, मुंबई की दूसरी लाईफ लाईन कही जाने वाली बेस्ट (Brihanmumbai Electric Supply and Transport) की बसों को का प्लान है।

HK's first double-decker electric bus starts trial run - FutureIoT

इस बस में सुरक्षा के तौर पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) भी लगाए गए हैं, बस की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये लक्जरी तो होगी साथ ही साथ इसका किराया सामान्य बसों के किराए से ज्यादा होगा इसका किराया। इससे पहले भी बेस्ट बस में एसी की बस शामिल हुई है लेकिन यह डबल डेकर बस होने की वजह से इसमें एक समय पर ज्यादा लोग यात्रा कर सकते हैं, ये बस प्रदूषण (Pollution) रहित है।

जानकारी के मुताबिक जल्द ही मुंबईकरों की सेवा में इस तरह की 200 बसें जुड़ने वाली हैं, इस बस को अशोक लायलॉन्ड की सब्सिडरी कंपनी स्विच मोबिलिटी ने बनाया है इससे समय की और ईंधन की बचत के साथ-साथ ट्रैफिक से भी राहत मुंबईकरों को मिलेगी।

Yutong E12DD in Singapore [Photo: BOOBSG] | Land Transport Guru

बसों में खड़े होने की नहीं होगी इजाजत-

बेस्ट की ये बसें हाई क्लास और ऑफिस आने-जाने वाले यात्रियों को अपना टारगेट बना कर चल रही है। ये बसे सितंबर महीने में शुरू होंगी, प्रीमियम बसों को केवल एक फिक्स रूट पर चलाया जाएगा मुंबई के पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों जैसे बोरीवली और ठासे से दक्षिण मुंबई तक ये बसें चलाई जाएंगी, मुंबई के वरली, लोअर परेल, बोरीवली, गोरेगांव, अंधेरी जैसे इलाको पर ये बसे चलेगी साथ ही इन बसों में सीटिंग की व्यवस्था होगी किसी भी यात्री को खड़े होने की इजाजत नहीं होगी।


Comment As: