PepsiCo plants will be set up in these districts of UP

यूपी के इन जिलों में लगेंगे पेप्सिको के प्लांट, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

यूपी के इन जिलों में लगेंगे पेप्सिको के प्लांट, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जल्द ही पेप्सिको के नए प्लांट लगाएं जाएंगे। आपको बतादें कि पेप्सिको के प्लांट यूपी के प्रयागराज, गोरखपुर, चित्रकूट और अमेठी में लगेंगे। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश में 3,740 करोड़ का निवेश होगा। पेप्सिको की अखिल भारतीय फ्रेंचाइजी, वरुण बेवरेजेज लिमिटेड को अमेठी, प्रयागराज और चित्रकूट के साथ-साथ कार्बोनेटेड शीतल पेय, फलों के गूदे या जूस आधारित पेय उत्पादन के लिए मेगा प्रोजेक्ट श्रेणी के तहत अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए फास्ट-ट्रैक मोड के माध्यम से गोरखपुर में भी भूमि आवंटित की गई है। कंपनी ने सभी चार संयंत्रों में कुल मिलाकर 3,740 करोड़ रुपए निवेश करने का प्रस्ताव किया है, जिसमें लगभग 5,650 लोगों को रोजगार के अवसरों के सृजन की संभावना है।

New Oxygen plants will thousands of jobs in Uttar Pradesh - यूपी :  अस्पतालों से तालमेल कर लग रहे ऑक्सीजन प्लांट, मिलेंगे हजारों रोजगार

गोरखपुर में भूमि आवंटित 

बतादें कि पेप्सिको के प्लांट को लेकर इन्वेस्ट यूपी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी, अभिषेक प्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व और औद्योगिक विकास मंत्री, नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ के मार्गदर्शन में राज्य में फास्ट-ट्रैक भूमि आवंटन और मेगा परियोजनाओं को बढ़ावा देने की नीति अब तक विरल औद्योगिक प्रगति वाले क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने में महत्वपूर्ण सहायक सिद्ध हो रही है। आगामी परियोजनाओं का विवरण देते हुए अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, प्रथमेश कुमार ने बताया कि वरुण बेवरेजेज लिमिटेड को आज गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के नरखता गांव में फास्ट ट्रैक मोड के माध्यम से 45 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। कंपनी ने गोरखपुर संयंत्र में 1071.28 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश के साथ लगभग 1,500 लोगों को रोजगार के संभावित अवसरों वाले संयंत्र की स्थापना के लिए प्रस्ताव दिया है।

बरौनी में पेप्सी प्लांट का कल होगा उद्घाटन, पेप्सी प्लांट शुरू होने से हजारों  लोगों को मिलेगा रोजगार » Bihar Khabar

लोगों को मिलेगा रोजगार

इसके अलावा, निवेशक को हाल ही में चित्रकूट, अमेठी और प्रयागराज में भी भूमि आवंटित की गई है। बरगढ़ औद्योगिक क्षेत्र-चित्रकूट में 68.6 एकड़ भूमि के आवंटन के साथ, वरुण बेवरेजेज लिमिटेड ने 496.57 करोड़ रुपए का निवेश करने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें लगभग 1,000 लोगों को रोजगार के अवसर अनुमानित हैं। सरस्वती हाई-टेक सिटी, नैनी-प्रयागराज में लगभग 24.7 एकड़ भूमि आवंटित की गई है और निवेशक ने 1052.57 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश से संयांत्र स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।

जिसमें 1,500 लोगों को रोजगार के अवसरों का सृजन सम्भावित है, जबकि 26.1 एकड़ क्षेत्र त्रिशुंडी औद्योगिक क्षेत्र-अमेठी में आवंटित किया गया है, जहां प्रस्तावित निवेश 1119.59 करोड़ रुपए है और 1,650 रोजगार का सृजन होने की संभावना है। उक्त कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक और फ्रूट पेय पदार्थों के उत्पादन के लिए संयंत्रों की स्थापना के लिए अतिरिक्त भूमि चरणों में आवंटित की जाएगी। पेप्सिको के प्लांट लगाएं जाने पर साढ़े पांच हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार भी मिलेगा। जिसको लेकर गोरखपुर में फास्ट ट्रैक मोड पर 45 एकड़ जमीन भी आवंटित की गई हैं। साथ ही साथ चित्रकूट, प्रयागराज और अमेठी में पहले ही जमीन आवंटित हो चुकी है।


Comment As: