सपा प्रमुख ने राष्ट्रपिता को यादकर चलाया चरखा

सपा प्रमुख ने राष्ट्रपिता को याद कर चलाया चरखा

सपा प्रमुख ने राष्ट्रपिता को याद कर चलाया चरखा

लखनऊ। देश आज कर रहा है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को याद। गांधी जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने राजघाट पहुंचकर श्रद्धांजलि दी थी। लखनऊ में सीएम योगी और अखिलेश ने किया राष्ट्रपिता को नमन कर माल्यार्पण किया था। इसी दौरान लखनऊ के हजरत गंज स्थित गांधी आश्रम में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पहुंचे जहां सपा प्रमुख ने गांधी आश्रम में स्थित प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया था। 

बतादें कि गांधी की प्रतिमा में पुष्प अर्पित कर राष्ट्रपिता को नमन किया था, इसके बाद अखिलेश यादव ने चरखा चला कर सूत भी काटा था। अखिलेश ने इस दौरान सभी को 
गांधी जयंती पर बहुत बधाई और शुभकामनाएं देते हुए बोले- पूरा देश आज बापू को याद कर रहा है, गांधी जी ने सेवा का रास्ता दिखाया, बापू ने ग्रामीण भारत को जगाया था, खादी पहनना, गांधीजी के बताए रास्तों में चलना आदर्श है। 

आगे सपा प्रमुख बोले- खादी ग्रामोद्योग को बढ़ावा दिया जाए। अखिलेश यादव ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बताए रास्ते पर चलकर देश प्रगति कर सकता है। उनका जीवन प्रेरणादायक है। गांधी जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए अखिलेश ने कहा कि सत्य अहिंसा और त्याग के जीवन से प्रेरणा लेते हुए सभी को देश व समाज के लिए तत्पर रहना होगा।, महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें ग्राम स्वराज की कल्पना थी। उनका मानना था कि सिर्फ केंद्र में बैठकर 10-20 लोग लोकतंत्र को नहीं चला सकते हैं, जब तक लोकतंत्र की प्रक्रिया में पूरा देश शामिल न हो।

उन्होंने मानव कल्याण के लिए सत्य व अहिंसा का संदेश दिया था। उनका जीवन हमारे लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने सत्याग्रह का अनूठा अमोघ अस्त्र दिया, जिसने देश को अंग्रेजी साम्राज्य से मुक्ति दिलाई। 


Comment As: