kolkata_durga_puja

सुल्तानपुर में धूमधाम से मनाया जा रहा दुर्गा पूजा

सुल्तानपुर में धूमधाम से मनाया जा रहा दुर्गा पूजा

Sultanpur Navratri Special: यूं तो दुर्गापूजा का आयोजन पूरे मुल्क में होता है, लेकिन सुलतानपुर की दुर्गा पूजा का अपना एक अलग ही मुकाम है, कोलकाता के बाद अगर दुर्गापूजा की कहीं धूम है तो वह है सुलतानपुर, खास बात यह कि जहां पूरे भारत में मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन दशमी को हो जाता है वहीं सुलतानपुर में विसर्जन इसके पांच दिन बाद यानी पूर्णिमा को होता है।

Avoid These Mistakes During Durga Puja | Navratri Mai Kya Na Kare |  नवरात्रि में क्या नहीं करना चाहिए-Navratri 2022: भूलकर भी न करें ये काम,  मां दुर्गा हो सकती हैं नाराज

प्रवीण अग्रवाल ने बताया कि आज यहां अंबे दुर्गा माता समिति द्वारा इस दुर्गा पूजा में विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। आज इस का 25 वां वार्षिक उत्सव मनाया जा रहा है, 25 वर्षों से लगातार अंबे परिवार अपने सभी कार्यकर्ताओं के साथ इस मेले में निरंतर भंडारे के साथ प्रत्येक दिन श्रद्धालुओं को भरपेट भोजन कराती है और तरह-तरह के व्यंजन देते हैं।

आज उसी के शुभ अवसर पर माता की झांकी यात्रा निकलने जा रही है इस अंबे परिवार ने एक अष्टधातु की माता जी की प्रतिमा स्थापित कराई गई है। आज उसी को लेकर निकलने जा रहे हैं यह हम लोगों के भाग्य की बात है, कि अंबे माता पूजा समिति का भी 50 वां वार्षिक उत्सव है जो कि वह गोल्डन जुबली मनाएंगे और आज वह उसी के उपलक्ष में कल के द्वारा 25 वां वार्षिक उत्सव मनाया जा रहा है।

durga pooja 2018 do preparations before durga pooja will starts on 10th  october

जिसको लेकर शहर भर के जजमान बंद हो यहां उपस्थित हैं, जो कि यह उन्हें सब की उपस्थिति में यह यात्रा निकाली जा रही है। जो की अष्टधातु की मूर्ति मंगाई गई है जिसकी आज शोभायात्रा निकाली गई है अंबे दल की जो पहचान है, प्रत्येक वर्ष कुछ न कुछ कार्यक्रम करते रहते हैं इस वर्ष हमारे अंबे माता संस्थान यह 25 वां वर्ष संपन्न हो रहा है।

जिस के उपलक्ष में आज अष्टधातु की मूर्ति मंगाई गई है और उसकी नगर क्षेत्र में शोभायात्रा निकाली गई है जिसमें हमारे अंबे दल के सदस्य और शहर के गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए हैं और इस कार्यक्रम को सफल बनाने में लगे हुए हैं।


Comment As: