श्रापित गांव का अनसुना रहस्य

श्रापित गांव का अनसुना रहस्य, जहां उम्र के साथ होता हैं "लिंग परिवर्तन"

श्रापित गांव का अनसुना रहस्य, जहां उम्र के साथ होता हैं "लिंग परिवर्तन"

श्रापित गांव। आज के टाइम में विज्ञान बहुत तरक्की कर लिया हैं। मगर ये भी सच है कि कहीं ना कहीं अच्छी या बुरी शक्ति भी मौजूद हैं। इंसान का जन्म होना हैं और लड़की या लड़का होना कुदरत की देन होती हैं। मगर विज्ञान इतना बढ़ गया हैं और इंसानों ने इतनी तरक्की कर ली है कि सर्जरी के जरिए अब जेंडर तक बदला जा सकता है। ऐसे में दुनिया में कई लोग हैं जिन्होंने सर्जरी के माध्यम से अपना जेंडर बदल दिया है।

मगर ऐसा सर्जरी के माध्यम से ही संभव है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा हैं कि कोई लड़की या लड़का का जेंडर अपने आप बदल जाएं तो फिर क्या होगा। जी हां इस दुनिया में एक ऐसा भी गांव जहां ऐसा चमत्कार मानें या कुदरत की देन या फिर कोई श्राप मानें जिसे यहां पर रहने वाले सभी लोगों को मंजूर करना होता हैं। धरती पर एक ऐसा भी गांव है जहां एक उम्र के बाद लड़कियां लड़का बन जाती हैं, वो भी बीना किसी सर्जरी के? मानते हैं यह बात हैरान करने वाली जरूर हैं मगर यहीं इस गांव की सच्चाई है।  

इस गांव में बड़े होते ही लड़का बन जाती हैं लड़कियां (प्रतीकात्मक तस्वीर)

श्रापित गांव की सच्ची कहानी

एक रिपोर्ट में मिली जानकारी के मुताबिक एक गांव जिसका नाम है "ला सेलिनास" जोकि "डोमिनिकन रिपब्लिक देश" में है। यह एक ऐसा गांव हैं जहां कई लड़कियां 12 साल की उम्र तक आते-आते लड़के में तब्दील होने लगती हैं। इस गांव में लड़कियों के साथ होने वाले इस रहस्य का आज तक कोई उजागर नहीं हो पाया हैं। आपको बतादें कि इस मामले को लेकर कई वैज्ञानिक भी रिसर्च कर चुके हैं मगर अब तक कोई जानकारी नहीं मिल सकी हैं। लड़कियों के साथ होने इस बदलाव के पीछे की वजह को गांव के लोग श्राप मानते हैं। 

रिपोर्ट में मिली जानकारी के अनुसार बतादें कि  "ला सेलिनास" गांव की लड़कियों के लड़का बनने की पीछे कुछ लोगों का यह भी मानना हैं कि यह अजीब बीमारी की वजह से यहां के लोग बेहद परेशान रहते हैं। जर्डर में हो रहे बदलाव को लेकर कई लोग तो ये भी मानते हैं कि इस गांव में किसी अदृश्य शक्ति का भी साया है। वहीं कुछ बुजुर्ग गांव को श्रापित मानते हैं। गांव में रहने वाले बुजुर्गों का कहना हैं कि ऐसे बच्चों को 'ग्वेदोचे' कहा जाता है। 

कुलधरा गाँव की भूतिया कहानी और इतिहास- Story Of Kuldhara Village In  Rajasthan In Hindi

गांव के लोगों ने बताया इसके पीछे का रहस्य

लड़कियों में अचानक से हो रहे इस परिवर्तन को देखते हुए गांव में रहने वाले लोगों में डर इतना ज्यादा हो गया हैं कि इस गांव के लोग लड़कियों के पैदा होने तक में घबराने लगे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं जब गांव में किसी के घर लड़की का जन्म होता है तो उस परिवार में मातम छा जाता हैं पूरा परिवार लड़की में होने वाले परिवर्तन के बारे में सोचने मात्र से डरने लगता हैं। परिवार के लोगों में बेटी होने पर डर भय इसलिए आ जाता हैं एक समय के बाद उनकी बेटी को श्राप की हिस्सा बनना पड़ेगा जिसके चलते उनकी बेटी लड़का बन जाएगी। इस बीमारी की वजह से गांव में लड़कियों की संख्या भी काफी कम होती जा रही है। 

जानें कैसे होता हैं लड़कियों पर श्राप का असर 

ये गांव समुद्र किनारे बसा हुआ है और गांव की आबादी करीब 6 हजार है। अजीब रहस्य की वजह से ये गांव दुनियाभर के शोधकर्ताओं के लिए रिसर्च का विषय बना हुआ है। वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर्स कहते हैं कि ये बीमारी 'आनुवंशिक विकार' है। इस गांव में 90 में से 1 एक बच्चा इस बीमारी से ग्रसित होता है। जिन भी लड़कियों को ये बीमारी होती है, एक उम्र के बाद उनके शरीर में पुरूषों जैसे अंग बनने लगते हैं। साथ ही उनकी आवाज भारी होने लगती और शरीर में वो बदलाव आने शुरू हो जाते हैं जो धीरे-धीरे उन्हें लड़की से लड़का बना देते हैं। 


Comment As: