tractor-trolley road accident

ट्रैक्टर-ट्रॉली बना यमराज, फिर भी लोग नहीं लेते सबक

ट्रैक्टर-ट्रॉली बना यमराज, फिर भी लोग नहीं लेते सबक

Tractor-Trolley Road Accident: आए दिन ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर से होने वाले सड़क हादसे के मामले सामने आ रहे हैं। जिससे जनहानि भी काफी हो रही हैं। मगर इन सड़क हादसों को लेकर प्रशासन भी कोई एक्शन नहीं ले रहा हैं। ट्रैक्टर-ट्रॉली से होने वाले हादसों को लेकर प्रशासन का यह ढीले रवैये के कारण यह दुर्घटना दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। ट्रैक्टर-ट्रॉली से होने वाले इन सड़क हादसों पर ना ही RTO एक्शन ले रहा हैं, ना ही ट्रैफिक पुलिस कोई निगाह ड़ाल रही हैं, और ना ही पुलिस इसको लेकर कोई सख्त एक्शन ले रही हैं। ऐसा में ही एक मामला कानपुर से आया है जिसमें 26 लोगों की मौत ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने के वजह से हो गई।

प्रतापगढ़ में तेज रफ्तार ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 7 महिलाएं गंभीर रूप से  घायल | 7 women seriously injured after high speed tractor trolley  overturned in Pratapgarh

इस मामले को लेकर सीएम योगी ने अपनी ट्वीट के जरिए प्रदेश वासियों से अपिल भी की हैं जिससे की ट्रैक्टर-ट्रॉली के हो रहे सड़क हादसों को रोका जा सकें, सीएम ने अपने ट्वीट में कहा- "प्रिय प्रदेश वासियो, मेरी अपील है कि ट्रैक्टर-ट्रॉली का उपयोग सिर्फ कृषि कार्यों और माल ढुलाई के लिए ही करें। इससे सवारियों की ढुलाई कदापि न करें। जीवन अमूल्य है, कृपया लापरवाही न बरतें"

Two students injured in tractor trolley and car collision in Rampur -  रामपुर में ट्रैक्टर ट्राली और कार की भिड़ंत दो छात्र घायल

जानें कब, कहां हुए ट्रैक्टर-ट्रॉली से सड़क हादसे

कानपुर- उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के घाटमपुर इलाके में उन्नाव से लौट रहे तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक ट्रैक्टर ट्राली के तालाब में पलट जाने से कम से कम 26 लोगों को मौत हो गई, जबकि दो दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

सीतापुर- सीतापुर से भी एक दर्दनाक हादसा सामने आया था। जहां एक ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर हो गई। इस टक्कर की वजह से वाहनों में आग लग गई और इसमें 4 लोगों की मौत हो गई।

लखनऊ- लखनऊ के इटौंजा में ट्रक की टक्कर के बाद ट्रैक्टर ट्रॉली के तालाब में पलटने से 10 की मौत हो गई है।

सिरसा- यूपी और उत्तराखंड बॉर्डर के सिरसा चौकी के पास श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्राली को एक ट्राले ने जोरदार टक्कर मार दी, ट्रैक्टर ट्राली में 40 से ज्यादा श्रद्धालु थे। इस हादसे में 6 से ज्यादा लोगों की मौत की सूचना है।

हरदोई- हरदोई में बड़ा हादसा हुआ जहां 35 किसानो से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली बेकाबू होकर पुल से 35 फीट नीचे गर्रा नदी में जा गिरी। इस हादसे में 22 लोग डूब गए थे।

सहारनपुर- सहारनपुर के देवबन्द थानाक्षेत्र में स्टेट हाई-वे-59 पर ब्रेज़ा कार और ट्रैक्टर ट्राली के बीच हुए भीषण सड़क हादसे में दो महिलाओं सहित चार की मौत हो गयी।

Lucknow News: कृषि कार्य में लगे 800 से अधिक ट्रैक्टर ढो रहे सवारी, दो दिन  में 24 का चालान - More than 800 tractors engaged in agricultural work are  carrying passengers 24 challaned in Lucknow

जानें ट्रैक्टर ट्रॉली से हादसे होने की क्या हैं वजह

ट्रैक्टर ट्रॉली से हो रहे सड़क हादसे को रोकने के पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि ट्रैक्टर ट्रॉली पर जरूरत से लोगों की सवारी की जाती है जिस कारण ट्रैक्टर ट्रॉली बेकाबू होकर सड़क हादसे का शिकार बन जाते हैं। ट्रैक्टर ट्रॉली का उपयोग सवारी के लिए नहीं किया जाना चाहिए बल्कि इसका उपयोग सिर्फ कृषि कार्यों और माल ढुलाई के लिए ही करना चाहिए। 

अब देखना होगा कि कब तक ट्रैक्टर-ट्रॉली मौत का ताडंव करती रहेंगी इस मामले पर गंभीरता से संज्ञान लेते हुए कठोर नियम बनने चाहिए नहीं तो जानें जाती रहेंगी सरकार को यहां महज  दिशा निर्देश नहीं देना हैं बल्कि इस पर कठोर दंड नीति प्रभावी ढ़ंग से लागू करानी होगी। 

यह भी पढ़ें-kanpur Road Accident: कानपुर में एक ही रात में दो दर्दनाक हादसे से दहल गए लोगों के दिल


Comment As: