प्रसिद्ध करियर काउंसलर डॉ प्राची गौड़ बनी आईआईयू की कंट्री डायरेक्टर

0Shares

एक सफल माँ, उद्यमी, कैरियर काउंसलर, शिक्षाविद्, सार्वजनिक वक्ता, कोच, ब्रांड योजनाकार, सामाजिक कार्यकर्ता, रचनात्मक थिंक टैंक, कलाकार, नेता, कला क्यूरेटर, प्रमाणित पायलट, टैरो कार्ड रीडर और बहुत कुछ। इसके बाद राजस्थान की युवा उद्यमी को अन्तराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी ने कंट्री का डायरेक्टर घोषित किया है जो पूरे राजस्थान के लिए गौरव का विषय है।

फ्रांस : आईआई यूनिवर्सिटी दुनिया भर के लोगों के लिए एक बेहतर और उज्जवल भविष्य का निर्माण कर रहा है। जिसका उदभव फ्रांस से हुआ और ऑस्ट्रेलिया से प्रतिपादित होते हुए विश्व के सबसे बड़े गणतंत्र यानी भारत को शोध व सतत विकास की ज़िमेदारी मिली । हम दुनिया भर में एक सौ पंचानवे देशों, सात महाद्वीपों और एक सौ पचास से अधिक वर्चुअल सेंटर्स में फैले हुए हैं।

आई आई यू के पांच प्रमुख न्यासियों में भारत के युवा ऐक्टिविस्ट का नाम आना राष्ट्रीय गौरव का विषय है एक भारतीय युवा के शिक्षा के डिजिटल मॉडल की प्रशंसा विश्व स्तर पर हो रही है विश्व की पहली वर्चुअल इंटर्नशिप यूनिवर्सिटी स्थापित करने में भारत के होनहर की चर्चा पूरे विश्व मे हो रही है आई आई यू दुनिया भर में हमारे छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता में एकजुट है।

साथ में हम अशिक्षा का मुकाबला करने और सभी को शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करते हैं, चाहे छात्र किस भी पृष्ठभूमि से आए। हम विश्वास करते हैं और उनके हित के क्षेत्र में एक सुरक्षित और प्रगतिशील वातावरण विकसित करने के लिए साथ ही हम 195 देशों में हर एक छात्र तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हैं। IIU में विभिन्न पाठ्यक्रमों और डॉक्टरेट प्रदान करने के लिए दुनिया भर के प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ टाई-अप है। इसके साथ ही, हम डब्ल्यू ईओ से संबद्ध रखते हैं।

आई आई यू की गुणवत्ता शिक्षण क्षेत्र में अनूठी है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्टता के मामले में प्रतिष्ठित है। हमें अपने नवाचार, दृष्टि, रचनात्मक विचारों, अनुसंधान, श्वेत पत्र, प्रकाशन, साथ ही साथ राष्ट्रीय पेटेंट के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार कई मान्यताएं मिली हैं। हम विश्व स्तर पर प्रगति कर रहे हैं और हमारी उपस्थिति हमारी शानदार परियोजनाओं के लिए दुनिया भर में पहचानी जा रही है।

हमारी मान्यता के कुछ इस प्रकार हैं ऑनलाइन सीखने के लिए यूरोपीय प्रत्यायन परिषद, उच्च शिक्षा आयोग के मध्य पूर्व परिषद,खाड़ी के उच्च शिक्षा ब्यूरो,यूनाइटेड स्टेट्स ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग कंसोर्टियम,ऑनलाइन शिक्षा के लिए प्रत्यायन का यूरोपीय नेटवर्क,ऑस्ट्रेलिया सरकार आईपी ऑस्ट्रेलिया सर्टिफिकेट ऑफ ग्रांट इनोवेशन पेटेंट,विपो प्रूफ के विश्वसनीय डिजिटल साक्ष्य मौजूद हैं

बेहतरीन उद्देश्य के साथ विश्व की शिक्षा पद्दति को हम बदलने को तैयार कई छात्रों के पास अच्छी और उचित शिक्षा के अवसर की कमी होती है, जब वे कौशल और सीखने-आधारित उपक्रमों का चयन करते हैं। यह उन छात्रों के लिए सही मौका है जो अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं और प्रौद्योगिकी और विज्ञान के क्षेत्र में और साथ ही सामाजिक मानविकी में अनुसंधान करना चाहते हैं। हम न केवल इंटर्नशिप प्रदान करने का लक्ष्य रखते हैं, बल्कि उन्हें अपने घरों में कुछ ही शुल्क के साथ अपने डिप्लोमा या व्यावसायिक डिग्री को पूरा करने का सुनहरा मौका देते हैं। यह अवसर छात्रों को अनुभव प्राप्त करने और उनके संबंधित राष्ट्रों से मार्गदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देगा। हम मानते हैं कि छात्र परिवहन या किसी अन्य अनावश्यक शुल्क पर अपना पैसा बर्बाद किए बिना विदेश से अपनी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *