Gujrat board exams 2021 : क्या है गुजरात बोर्ड का 50:25:25 Marking formula ?

0Shares

Gujrat board exams 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सर्वोच्च न्यायालय को कक्षा 12 के लिए अपनी स्कोरिंग योजना प्रस्तुत करने के कुछ घंटों बाद, गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB ) ने कक्षा 12 के लिए अपने मूल्यांकन मानदंड की घोषणा की, जिसके परिणाम घोषित किए जाएंगे।

मानदंड तैयार करने के लिए गठित 11 शिक्षाविदों की समिति द्वारा बनाई गई मूल्यांकन नीति के अनुसार, GSHSEB क्रमशः 50:25:25 के अनुपात में कक्षा 10, 11 और 12 के परिणामों को ध्यान में रखेगा।

Gujrat board exams 2021 : CBSE द्वारा अपनी कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने के एक दिन बाद, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में मंत्रियों की गुजरात कैबिनेट ने भी, 2 जून को कक्षा 12 की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया।

शिक्षाविदों की समिति की सिफारिशों पर GSHSEB ने एक नीति घोषित की, जिसमें कक्षा 10 के बोर्ड के परिणामों में 50 अंकों का उच्चतम भार दिया गया है और कक्षा 11 और 12 के आंतरिक इकाई परीक्षणों में से प्रत्येक को कुल 100 अंक जोड़कर मूल्यांकन किया |

शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने कहा, “हमने अपना जमीनी काम किया और सीबीएसई के दिशानिर्देशों की प्रतीक्षा करते हुए अपनी योजना तैयार की। 10वीं कक्षा के लिए मूल्यांकन नीति बनाने वाली समिति को एक भी शिकायत नहीं मिली।”

Gujrat board exams 2021 : GSHSEB ने परिणामों की तैयारी और घोषणा के लिए डेट शीट की भी घोषणा की है। मार्कशीट और प्रमाण पत्र का वितरण जुलाई के अंत में किया जाएगा।

बोर्ड जुलाई के दूसरे सप्ताह में कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम के लिए परिणाम घोषित करेगा और उसके बाद जुलाई के तीसरे सप्ताह में सामान्य स्ट्रीम करेगा।

GSHSEB के सचिव दिनेश पटेल ने कहा, “19 से 25 जुलाई के बीच, स्कूल इस मूल्यांकन मानदंड के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करेंगे, इसके बाद बोर्ड की वेबसाइट पर 25 जून से 1 जुलाई के बीच परिणाम अपलोड करेंगे।”

कक्षा 10 के छात्रों के लिए जिन्हें बड़े पैमाने पर पदोन्नत घोषित किया गया था, मूल्यांकन को कक्षा 9 और कक्षा 10 इकाई परीक्षणों के बीच विभाजित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *