M1-Blog-4-How-to-Get-Rid-of-Dark-Circles-Under-Eyes

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने का चमत्कारी उपाय

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने का चमत्कारी उपाय

उचित नींद की कमी, जेनेटिक दोश, उचित पोषक तत्वों से रहित आहार, पर्याप्त पानी न पीना, सूर्य के अत्यधिक संपर्क, एलर्जी आदि, आंखों के नीचे काले घेरे का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं इनसे छुटकारा पाने के कुछ उपाय-

Dark eye circles: Ayurveda Remedies and tips | The Art of Living India

खीरे

खीरे में शीतलन गुण होते हैं और यह हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। खीरे के टुकड़ों को काटकर फ्रिज में रख दें और फिर इनको निकालकर आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। जिससे आपकी आंखों को काफी आराम महसूस होगा।

27 Ways to Get Rid of Dark Circles and Bags Under Eyes - MYSA

टमाटर

यह साधारण-सी दिखने वाली सब्जी एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है और इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। आप अपनी आंखों को कटे हुए टमाटरों से 15 मिनट के लिए ढक सकते हैं या एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगा सकते हैं। इससे आपको जल्द डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाएगा।

Veggies to get rid of dark circles

गुलाब जल

गुलाब जल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एक कॉटन पैड को पहले ठंडे पानी में, फिर गुलाब जल में भिगोकर 15 मिनट के लिए आंखों पर रखें ले ऐसा करने आपको बहुत आराम मिलेगा।

Rose water: Benefits, uses and side effects - Smartoice

ग्रीन टी

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन डार्क सर्कल्स से लड़ने में मदद करते हैं। ग्रीन टी बनाने के बाद टी बैग को फेंकने के बजाय उसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें और बाद में इसे अपनी आंखों पर लगाएं ताकि डार्क सर्कल्स से बचा जा सके।

Tea bags for eyes: Benefits and how to use

आलू

आलू में मौजूद विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व डार्क सर्कल्स से लड़ने में काफी असरदार होते हैं। बस एक कच्चा आलू लें और उसे कद्दूकस कर लें। रसीले कद्दूकस किए हुए आलू को अपनी दोनों आंखों पर 15 से 20 मिनट के लिए रखें। ऐसा करने से डार्क सर्कल चले जाएंगे।

879 Dark Circles Eyes Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images - iStock

दूध

दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को हल्का करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम भी होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देता है। बस दो रुई के गोले ठंडे दूध में डुबोएं और उन्हें अपनी प्रत्येक आंख पर 15 से 20 मिनट के लिए रखें।

Home remedies for dark circles under the eyes - Ferns N Petals


Comment As: