Corona vaccine:अब 2 साल के बच्चों को भी लगेगी को वैक्सीन की डोज

0Shares

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में वैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है. अब भारत बायोटेक 525 हेल्थ वॉलेंटियर्स पर ट्रायल करेगा. इस ट्रायल में वॉलेंटियर्स को दो डोज 0 से 28 दिन के अंतराल पर दी जाएंगी. भारत बायोटेक की कोवैक्सिन (Covaxin Bharat Biotech) के एक विशेषज्ञ पैनल ने मंगलवार को ही 2 से 18 साल की उम्र के लिए दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी की सिफारिश की थी.

यह ट्रायल एम्स दिल्ली, एम्स पटना, मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज नागपुर जैसी जगहों पर किया जा सकता है. सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने मंगलवार को हैदराबाद की भारत बायोटेक की एप्लीकेशन पर चर्चा की थी.

समिति ने कोवैक्सिन के 2 से 18 साल के आयुवर्ग पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी देने की सिफारिश की थी. समिति ने क्लिनिकल ट्रायल की सिफारिश इस शर्त पर की थी कि दूसरे चरण के सुरक्षा डाटा को प्रस्तुत करने के साथ ही डीएसएमबी की सिफारिश भी सीडीएससीओ के सामने फेज थ्री के ट्रायल से पहले पेश करनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *