jio-5g-MySmartPrice

रिलायंस जियो ने 5जी उपकरणों का किया परीक्षण, जाने क्या होगी स्पीड़

रिलायंस जियो ने 5जी उपकरणों का किया परीक्षण, जाने क्या होगी स्पीड़

5G को लेकर सरकार की तैयारींया जोरो पर है। देश मे 5G सेवा शुरु करने के लिए सरकार ने निलामी की तो इसी क्रम मे देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो एक साथ करीब 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी ने स्वदेश में विकसित अपने 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है। भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी  की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि उसकी दूरसंचार इकाई जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में अपनी शत-प्रतिशत स्वदेशी तकनीक के साथ 5जी सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं।

Reliance Jio 5G tested for 1Gbps, to partner with Google for next-gen  network | Mint
हाल में संपन्न 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है। नीलामी में लगाई 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई थीं। आरआईएल की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं देने की जियो की योजना पूरी हो गई है। इस दौरान हीट मैप, 3डी मैप और रे-ट्रेसिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर लक्षित उपभोक्ता खपत और राजस्व की संभावना को आधार बनाया गया।

Reliance Jio Begins Advanced 5G Testing With Completely Homegrown Telecom  Infrastructure - India Infra Hub

कंपनी ने कहा कि जियो ने 5जी तकनीक से जुड़ी सेवाओं का जमीनी स्तर पर परीक्षण भी किया है। इस दौरान संवर्द्धित वास्तविकता ,आभासी वास्तविकता (वीआर), क्लाउड गेमिंग, टीवी स्ट्रीमिंग, संबद्ध अस्पतालों एवं औद्योगिक उपयोग को परखा गया। दूरसंचार विभाग का कहना है कि 5जी स्पेक्ट्रम पर आधारित सेवाएं शुरू होने से 4जी की तुलना में 10 गुना तेजी से डाउनलोड किया जा सकेगा और स्पेक्ट्रम की सक्षमता भी करीब तीन गुना बढ़ जाएगी।

 

 


Comment As: