… तो यूपी में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल-कॉलेज, जानें अन्य राज्यों का हाल

0Shares

देश में कोरोना के लगातार घटते मामलों को देखते हुए सरकार से छात्रों और उनके अभिभावकों के मन में सवाल हैं कि अनलॉक होने के बाद स्कूल-कॉलेज कब खुलेंगे। कोरोना को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बाद मार्च 2020 से देश भर के स्कूल औऱ कॉलेज बंद कर दिए गए थे। वहीं कुछ स्कूल-कॉलेज नवंबर 2020 से फिर से खुल गए हैं, कई अन्य ने फरवरी से ऑफलाइन परीक्षाएं भी शुरु कर दी हैं।

बाद में देश में दूसरी लहर का कहर देखते हुए फिर से स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। वहीं अब देश में कोरोना के मामले कम होने के बाद 11 जून को हिमाचल प्रदेश में पहली बार मेडिकल, आयुर्वेदिक, डेंटल, नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की।

खबरों के अनुसार कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने हुए स्कूल नियमानुसार फिर से खुलेंगे और छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर उपस्थित होने के लिए कहा जाएगा। करीब सबई राज्यों में बच्चों को स्कूलों औऱ कॉलेजों में जाने की परमिशन देने के लिए एक लिखित सहमति आवश्यक होगी।

छात्रों के आने पर रहेगी पाबंदी

खबरों की मानें तो यूपी में 1 जुलाई से स्कूल खुल जाएंगे लेकिन अभी स्कूल-कॉलेज तो खुल जाएंगे पर छात्रों के स्कूल आने पर पाबंदी रहेगी। प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। हालांकि स्कूलों में विद्यार्थियों के आने पर अभी रोक रहेगी।

1 जुलाई से स्कूल संचालक शैक्षिक और गैर शैक्षिक कार्यों के लिए अपने स्टॉफ को बुला सकेंगे। छात्रों को अगले आदेश तक ऑनलाइन क्लास ही चलाई जाएंगी। देश के ज्यादातर राज्यों में जून में नया सत्र शुरू होता है, हालांकि इस बार कोरोना के चलते हालात अलग हैं। ऐसे में जानिए स्कूलों को खोलने पर राज्यों का क्या कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *