Solar System Discovery: नासा शुक्र ग्रह पर क्यों भेज रहा अपना मिशन…

0Shares

नासा लगातार अंतरिक्ष पर अपनी पकड़ मजबूत करने में लगा हुआ है। हाल ही में नासा के सौरमंडल खोज कार्यक्रम ने दो मिशनों का एलान किया। ये दोनों मिशन शुक्र ग्रह के लिए हैं। इस मिशन को पूरा होने में अभी समय लगेगा उम्मीद है कि ये मिशन 2028 से 2020 मे पूरे होगें। दशकों से जारी खोज में शुक्र ग्रह को नजरअंदाज किया गया या फिर इसके बारे में ज्यादा जानने की कोशिश नहीं हुई लेकिन इन दोनों मिशनों से इसमें बदलाव आ सकता है।

नासा ने काफी लंबे समय से कोई मिशन अंतरिक्ष पर नही भेजा है। नासा के ग्रह विज्ञान विभाग के लिए यह अहम बदलाव है क्योंकि उसने 1990 के बाद से शुक्र ग्रह के लिए कोई मिशन नहीं भेजा। इससे अंतरिक्ष वैज्ञानिक भी काफी उत्साहित हैं। इस ग्रह की परिस्थितियां प्रतिकूल हैं। उसके वातावरण में सल्फरिक एसिड है और सतह का तापमान इतना गर्म है कि सीसा पिघल जाए लेकिन यह हमेशा से ऐसा नहीं रहा है।


धरती पर, कार्बन मुख्यत: पत्थरों के भीतर मुख्य रूप से फंसी हुई है जबकि शुक्र ग्रह पर यह खिसककर वातावरण में चला गया जिससे इसके वातावरण में तकरीबन 96 प्रतिशत कार्बन डाईऑक्साइड है। इससे बहुत ही तेज ग्रीनहाउस प्रभाव उत्पन्न हुआ जिससे सतह का तापमान 750 केल्विन (470 डिग्री सेल्सियस या 900 डिग्री फॉरेनहाइट) तक चला गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *