हैरान करने वाला खुलासा , कोरोना वायरस को इकट्ठा कर लें, तो कितना वजन होगा?

0Shares

विश्व भर में फैला कोरोना वायरस जिससे पूरा देश ग्रसित है।दुनिया में हर एक देश में कोरोनावायरस ने अपने पैर पसारे हैं शायद ही ऐसा कोई देश होगा जहां कोरोना कोरोना का कहर ना होगा । क्या आपको यह पता है कि पूरे दुनिया के कोरोना वायरस की जगह इकट्ठा करने पर कितना वजन होगा। आइए जानते हैं इसके बारे में।

वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की थी जिसमें हैरान करने वाली बात सामने आई। आपको बता दे लाइव साइंस वेबसाइट के मुताबिक यस्टरडे 3 जून 2021 को प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल अकैडमी ऑफ़ फाइनेंस जनरल में प्रकाशित हुई है इस रिसर्च के मुताबिक इंसानों में जाने वाला वायरस । प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज जर्नल में प्रकाशित हुई है।

विश्व भर मे इंसानों में पाए जाने वाला कोरोना वायरस का वजन मात्र 1 सेव से लेकर नवजात शिशु के वजन के बराबर होता है । वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति को उच्चतम स्तर पर 10 बिलियन से 100 बिलियन तक SARS-CoV-2 के कण पाए जाते हैं।

वहीं इसके पिक पर एक समय के अंतराल पर दुनिया भर में करीब से करीब 10 लाख से एक करोड़ संक्रमित लोग हो सकते हैं। शोध के अनुसार कोरोनावायरस का कुल वजन महामारी के उच्चतम शिखर पर 0.1 किलोग्राम से लेकर 10 किलोग्राम तक हो सकता है। अगर बात करें एक संक्रमित व्यक्ति के अंदर कोरोनावायरस का वजन कितना होगा तो वैज्ञानिकों ने इसका भी पता लगाया है ।

वायरस के प्रत्येक कण का मास करें तो 1 femtogram है।  वैज्ञानिकों का मानना है कि किसी भी संक्रमित व्यक्ति विश्व भर के कुल संक्रमित व्यक्तियों में कोरोना का संक्रमण कणों का भार संक्रमण की गंभीरता व स्तर पर निर्भर कर सकता है। स्टडी करने के लिए संक्रमित बंदरों के उन शारीरिक हिस्सों के टिशू के नमूने लिए गए थे जिन्हें कोरोना  वायरस प्रभावित करता है जैसे  फेफड़ें, टॉन्सिल्स, लिंफ नोड्स और पाचन तंत्र.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *